Facebook What’s App पिछले तीन घंटे से बंद

Spread the love

 मुंबई : आज के टेक्निकल युग का प्राण वायु समझे जाने वाली Facebook what’s app ओर instagramकी सेवा देश भर मे पिछले तीन घंटों से लगातार बंद है. कल  रात लग भग 9 बजे बंद पड़ी ये सेवा.   यह तीनों सोशल मीडिया फेस्बूक इंस्टाग्राम  व्हाटस एप बंद होने की वजह से देश भर के लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. तकनीकी दिक्कतों के कारण बंद पड़ी फेस्बूक व्हाटस एप ओर इंस्टाग्राम की सेवा मध्य अभी तक पूर्वरत नहीं हो सकी 

आप को बता दे की यह तीनों सोशल मीडिया एक ही कंपनी के है.  कल रात लग भग 9 बजे के बाद अचानक से यह सेवा बंद पड़ी इस के पीछे का कारण तकनीकी खराबी होसकती है. 

Facebook What's App पिछले तीन घंटे से बंद
news21satykaprahar Breaking

कब शुरू होगा Facebook What’s App

देस मे यह पहला मोका है जब इतने लंबे समय के लिए Facebook What’s App बंद है. आम नागरिक को तो मैसेज की दिक्कत हो रही है. साथ  कंपनी ओर फेस्बूक ओर इंस्टाग्राम क्रीऐटर का आर्थिक नुकसान भी हो रहा है. कंपनी की तरफ से अभी कोई अधिकृत जानकारी नहीं मिल पाई है की यह सेवा कब तक शुरू होगी.

लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के आधार इन तीनों वेबसाईट का सर्वर एक है.  सर्वर मे आई तकनीकी दिक्कत को दूर करने का काम युद्ध स्थर पर चल रहा है. 5 ऑक्टोबर की सुबह तक यह सेवा फिर से शुरू हो सकती है.

क्या है Facebook ओर फेसबुक का मालिक कोण है  

Facebookएक social media जीसे हम हिंदी मे समाज माध्यम कहते है.   जिस से लोग आपने विचार सामाजिक स्थर पर एक दूसरे के साथ शेयर करते है.

Facebook के माध्यम से लोग अपने व्यवसाय का विज्ञापन भी करते है.  फेसबुक  पर क्रीऐटर बनकर लोग अपनी विडिओ से कमाइ भी करते है. 

फेसबुक का मालिक का नाम है मार्क ज़ुककेरबर्ग है जिनका जन्म 14 मार्च 1984  न्यू यॉर्क मे हुआ था. मार्क ज़ुककेरबर्ग फेसबुक के सहनिर्माता के साथ साथ कंपनी के सीईओ  भी है. 

इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्राइस लिस्ट पढ़ने के लिए यंहा क्लिक करे  click here 

इंस्टाग्राम क्या है 

 यह एक  सोशल मीडिया यानि समाज माध्यम एप है जीसे आप इंटरनेट के माध्यम से अपने स्मार्ट फोन ओर कंप्युटर पे चला सकते है. इंस्टाग्राम के माध्यम से आप अपने फोटो ओर विडिओ अपने  अपने प्रियजनों को भेज सकते है लेकिन इस के ओर बहोत कुछ फायदे है जैसे 

  • इंस्टाग्राम के माध्यम से आप अपने प्रियजनों को विडिओ कॉल कर सकते है.  
  • Instagram के माध्यम से आप हजारों लोगों तक live विडिओ संदेश दे सकते है. 
  • इंस्टाग्राम से आप अपने बिजनेस का विज्ञापन कर के अपने ग्राहक भी बढ़ा सकते है 
  • you tube की तरह इंस्टाग्राम पर भी आप क्रीऐटर बन कर लाखों रुपए कमा सकते है. 

व्हाट्स एप क्या है 

यह  एप एक समाज माध्यम है. इस के माध्यम से आप संदेश का आदन प्रदान कर सकते है. इस एप के द्वारा आप लिखित संदेश, फोटो विडिओ निसुल्क भेज सकते है. यह एप भी आपके स्मार्ट फोन पर इंटरनेट के माध्यम से  कार्यान्वित रहता है.

what’s app   का खास फीचर है की आप इसके माध्यम से ऑनलाइन  पैसे भेज सकते है. यही कारण है की कल रात से बंद पड़ी  Facebook What’s App की सेवा से आम नागरिकों को दिक्कत का सामना करना पड रहा है. व्हाट्स एप के विकल्प के तोर पर टेलेग्राम का उपयोग मेसेज भजने के लिए कर रहे है लेकिन एक तो टेलीग्राम उतना फेमस एप नहीं है ओर दूसरा टेलीग्राम के माध्यम से आप आप पैसों का आदान प्रदान नहीं कर सकते. देश के लोग आशा कर रहे है की फेस बुक ओर व्हाटटस एप के सर्वर की तकनीकी दिक्कत जल्द से जल्द ठीक हो.   


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.