Ukraine Russia live update: पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन को अलग देश घोषित किया अब होगा युद्ध

Ukraine Russia live update:  यूक्रेन रशिया विवाद पर भारतीय समय अनुसार 1.30  AM राष्ट्र के नाम सम्बोधन करते हुए रूस के राष्ट्रपती पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन को अलग राष्ट्र घोषित कर के अमेरिका सहित सभी NATO देश को चुनोती है ।अपने राष्ट्र के नाम दिए गए सम्बोधन मे पुतिन ने कहा हम Ukraine Russia विवाद का शांति पूर्वक समाधान चाहते है.  अमेरिका को ललकारते हुए पुतिन ने कहा है की “हम पर कोई हमला करेगा तो उसका पूरी ताकत के साथ जवाब दिया जायगा” पूर्वी यूक्रेन के लुहनसक ओर डोनेस्क् क्षेत्र को अलग देश का दर्जा देने के प्रस्ताव पुतिन ने हस्ताक्षर करते हुए इस सदी की सबसे बड़ी घटना को भारतीय समय अनुसार 1.30  अंजाम दिया है . 

Ukraine Russia
Ukraine Russia

रूस के अध्यक्ष पुतिन ने कहा की मै फेडरल असेंबली को विनंती करता हु की लुहनसक ओर डोनेस्क् की आजादी को स्वीकृत किया जाए ओर फ्रेंडशिप अगगरेमेंट पर हस्ताक्षर किया जाए. पुतिन ने आगे कहा की इसके बाद जो कुछ भी होगा उससे निपटने के लिए हम तयार पूरी ताकत से तयार है. माना जा रहा है की रूस का यह कदम सीधे सीधे अमेरिका ओर NATO देशों को चुनोती है ओर इस से युद्ध छिड़ सकता है । Ukraine Russia

करीब अपने एक घंटे के राष्ट्र के नाम सम्बोधन मे पुतिन ने कहा की यूक्रेन को पश्चिम से कंट्रोल किया जा रहा है. यूक्रेन ने जनता के हिट मे कम नहीं किया इस व्यक्त यूक्रेन की अर्थव्यवस्था खराब है. यूक्रेन स्वतंत्र नहीं बाहर से कंट्रोल किया जा रहा है. आगे पुतिन ने कहा की यूक्रेन के पास ऐटम बम है यूक्रेन मे स्वतंत्र अदालत नहीं है हम  यूक्रेन को रूस के लिए खतरा नहीं होने देंगे  

इस बीच पुतिन के फैसले के बाद  यूक्रेन मे हलचल तेज हो गयी है । यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडन  से बात की है ओर अमेरिका मे आपातकालीन बैठक बुलाई गयी है. 

Ukraine Russia पुतिन के फैसले पर अलग अलग देश की प्रतिक्रिया. 

पूर्वी यूक्रेन के लुहनसक ओर डोनेस्क् क्षेत्र को अलग देश का दर्जा देने के बाद  NATO देश की तरफ से प्रतिक्रिया आई है नाटो देहों की तरफ से कहा गया की यह युद्ध को आमंत्रित करने का फैसला है इस बीच पुतिन के फैसले के बाद अमेरिका मे व्हाइट हाउस पर हाई लेवल बैठक बुलाइ है । ब्रिटेन ने कहा की रूस को इसका भारी नुकसान उठाना पड़ेगा . ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ने कहा रूस ने बातचीत का रास्ता छोड़ कर युद्ध को आमंत्रण दिया है । यूरोपिन यूनियन ने कहा है की रूस के फैसले का पूरी ताकत से जवाब दिया जाएगा  इस फैसले के बाद पहले से चल रहा Ukraine Russia युद्ध मे बदल सकता है ।इस दौरान सीरिया ने पुतिन के फैसले को स्वीकार करते हुए अपना समर्थन दिया है. 

 

Ukraine Russia विवाद पर पुतिन के जवाब मे अमेरिका ने लयाए प्रतिबंद 

2 Comments

  1. […] update : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडन की यूक्रेन रशिया विवाद पर होने वाली स्पीच 21 मिनट देरी से शुरू […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *