International Olympic Committee 2023 बैठक भारत मे 40 साल बाद ऐतिहासिक पल

Spread the love

 

International Olympic Committee
International Olympic Committee

मुंबई : भारत के गौरव शाली इतिहास मे एक ओर सुनहरा पल जुड़ गया है।  पिछले कुछ समय मे केंद्र की मोदी सरकार ने खेल ओर ओलंपिक पर जोर दिया ओर हमारे खिलाड़ियों ने रियो ओलंपिक मे दम दिखाया  खिलाड़ी ओर सरकार की मेहनत आखिर रंग लाई ओर 2023 मे होने वाली International Olympic Committee की बैठक भारत मे होगी 40 साल के बाद यह गौरव नहारत को मिला इस बात की जानकारी केन्द्रीय खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर जी ने दी.

वर्ष  2023 में होने वाली. International Olympic Committee (IOC)की  वार्षिक बैठक की मेजबानी को लेकर हुए मतदान में भारत को वैध 76 मतों में से 75 वोट मिले. आईओसी मे भारत के प्रतिनिधि मंडल  का नेत्रत्व नीता अंबानी जी ने किया.

 

अनुराग ठाकुर का International Olympic Committee पर ट्वीट :

केन्द्रीय खेल मंत्री  अनुराग ठाकुर जी ने  अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक कमिटी की बैठक की मेजबानी मिलने पर ट्वीट कर के कहा की, “International Olympic Committee 2023 की बैठक की मेजबानी भारत को मिलना एक  ऐतिहासिक पल है”

 

 

‘जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर’ में होगी International Olympic Committee की बैठक 

आप को बता दे की आईओसी की  बैठक मुंबई के ‘जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर’ में होगी. आईओसी की मेंबर और रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी जी  ने भारी बहुमत से आईओसी की मेजबानी मिलने के बाद  इसे भारत के लिए एक ऐतिहासिक ओर गर्व का क्षण बताया. आप को बता दे की कुल वैध्य मतदान 76 मे से भारत को 75 वोट मिले है । 

आप को बता दे की आईओसी मे भारतीय प्रतिनिधिमंडल नेतृत्व रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने किया था । उन्होंने आईओसी सदस्यों को बताया, ‘भविष्य में  खेलों को भारत देश लाना हमारा सपना है. हम चाहते हैं कि दुनिया के सबसे युवा देश, भारत के युवा  ओलंपिक की भव्यता और विशालता को महसूस कर पाए . हम इस साझेदारी को मजबूत करना चाहते हैं’. नीता अंबानी जी की शानदार पैरवी का असर यह रहा की भारत ने भारी बहुमत से मेजबानी हासिल की ओर इतिहास रच दिया. 

आईओसी की वार्षिक बैठक की मेजबानी मिलने पर आनंद व्यक्त   करते हुए नीता अंबानी जी  ने कहा कि “ओलंपिक मूवमेंट लगभग 4 दशक  के बाद भारत वापस आ रहा है. मैं 2023 में मुंबई में आईओसी सत्र की मेजबानी करने का सम्मान भारत को सौंपने के लिए इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी की आभार व्यक्त करती  हूं. यह भारतीय खेलों के लिए एक नए युग का आरंभ  करेगा.” नीता अंबानी जी  ने  वंचित समुदायों के युवाओं के लिए विशिष्ट खेल विकास कार्यक्रमों की एक श्रृंखला शुरू करने का प्रस्ताव भी रख दिया है .

भारतीय प्रतिनिधिमंडल में नीता अंबानी जी के साथ खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष डॉ नरिंदर बत्रा, और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा शामिल थे.  भारत के प्रतिनिधि मंडल ने बीजिंग में चल रही आईओसी (International Olympic Committee) की वार्षिक सत्र में विडिओ कॉनफेरन्स से  जुड़कर भारत का पक्ष रखा.

भारत मे  पिछला आयोजन 1983 में हुआ था अब 40 साल बाद यह ऐतिहासिक पल भारत को मिला है . इस सत्र में आईओसी के सदस्य ओलंपिक चार्टर और ओलंपिक के मेजबान शहर के चुनाव जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करते हैं अब दिखना दिलचसम होगा की क्या भारत भी ओलंपिक की मेजबानी हासिल कर पाएगा ! 

भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष डॉ नरिंदर बत्रा ने अपने  बयान में कहा,  मै आईओसी की मेंबर और रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी को उनके दृष्टिकोण और नेतृत्व के लिए और अपने सभी अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक कमिटी के सहयोगियों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं. अगले साल मुंबई में आपका इंतजार रहेगा. यह भारत देश  के खेल के लिए एक नए युग की आगाज है.

डॉ नरिंदर बत्रा  ने आगे कहा ओलंपिक मूवमेंट हमारी अगली युवा पीढ़ी के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण में केंद्रीय भूमिका निभाए. 2023 में भारत को यादगार आईओसी सत्र की मेजबानी देना, भारत की नई ओर गौरवशाली  खेल क्षमता को प्रदर्शित करने की दिशा में पहला अहम कदम होगा.

यह भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश चुनाव से जुड़ी


Spread the love

One thought on “International Olympic Committee 2023 बैठक भारत मे 40 साल बाद ऐतिहासिक पल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

क्रिकेटर मिथाली राज की हॉट ड्रेस मे खूबसूरती ओर स्टाइलिश लाइफ स्टाइल Madhuri Dixit 55th birth day माधुरी दीक्षित आज मना रही अपना जन्म दिन Home loan सबसे कम इन्टरेस्ट रेट पर होम लोन देने वाली 10 बैंक Google AdWords से अपने बिजनेस को करो प्रमोट ओर लाखों कमाओ Google Lens information in Hindi यह एप देगा हर तस्वीर का जवाब धाकड़ की रिलीज से पहेले धाकड़ कंगना राणावत का इस खास ड्रेस मे हॉट लुक