Coronavirus Vaccination 12 से 14 साल के सभी बच्चों का होगा आज से टीकाकरण

 

Coronavirus VaccinationCoronavirus Vaccination news एक ओर चीन मे कोरोना की वजह से फिर से लॉक डाउन की खबर है वही देश मे आज से 12 से 14 साल की आयु  के सभी  बच्चों का मुफ़्त कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान केंद्र सरकार ने शुरू कर दिया है. केंद्र की भाजपा सरकार ने सोमवार को एलान किया था कि 16 मार्च से 12 से 13 और 13 से 14 साल की उम्र वाले बच्चों का कोरोना वैक्सनैशन होगा . बीते दिनों केंद्र सरकार ने बच्चों के Coronavirus Vaccination पर गाइडलाइंस भी जारी कर दी थी . सभी राज्यों मे बच्चों के टीकाकरण के लिए तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैओर आज से ही 12 से 14 साल के बच्चों के टीकाकरण अभियान शुरू होगा यह वैक्सीन सभी सरकारी अस्पताल एवम पहेले से निर्धारित टीकाकरण केंद्र पर बिल्कुल मुफ़्त होगी Coronavirus Vaccination के लिए  बच्चों नाम co  win एप पर रजिस्टर करना अनिवार्य होगा. 

बच्चों को कोरोना की कौन सी वैक्सीन लगाई जाएगी (Coronavirus Vaccination for  children  )

 हैदराबाद के बायोलॉजिकल-ई की ओर से विकसित कॉर्बेवैक्स कोरोना वैक्सीन ही  12 से 14 साल की आयु  के सभी  बच्चों लगाई जाएगीऐसी जानकारी केंद्र सरकार की ओर से मीडिया को दी गई है .  ऑनलाइन पंजीकरण के अलावा सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर भी बच्चों का टीकाकरण संभव है लेकिन इस अवस्था मे आप को लाइन  मे इंतजार करना होगा इसी लिए केंद्र सरकार ने सभी लोगों से अपील की है की आज से ही अपने बच्चों का नाम co  win एप पर रजिस्टर करे.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव श्री राजेश भूषण ने कल सभी  राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों विशेष निर्देश देते हुए  कहा था  की , “12 से 14 साल के बच्चों के वैक्सनैशन  के दौरान टीकों का मिश्रण न हो, यह सुनिश्चत करने के लिए टीका लगाने वालों और टीकाकरण देने वाली स्वास्थ विभाग की  टीम को प्रशिक्षण देने की जरूरत है.”साथ ही स्वास्थ्य सचिव ने  राज्यों से उपलब्ध कोविड-19 वैक्सीन  को  उनके इस्तेमाल की तारीख  के हिसाब से विवेकपूर्ण प्रयोग सुनिश्चित करने को भी कहा गया है.

Coronavirus Vaccination

Coronavirus Vaccination पर स्वास्थ मंत्री का  ट्वीट 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री मनसुख मंडाविया अपने ट्वीट में कहाहै की , “बच्चे सुरक्षित हैं तो देश सुरक्षित है! मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि देश मे 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों का कोविड  टीकाकरण अभियान 16 मार्च से शुरू हो रहा है. साथ ही, 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी लोग अब कोरोना की बूस्टर ड़ोस प्राप्त कर सकते है .”

लगभग 7.11 करोड़ बच्चों का होगा टीकाकरण

 केंद्र सरकार की ओर मिली  जानकारी के अनुसार नए आयु वर्ग के तहत देश मे लगभग 7.11 करोड़ बच्चों का टीकाकरण मुफ़्त मे किया जाएगा. इन बचो मे 12 से  14 साल वाले  सभी बालक शामिल है यानि 2008 से पहले जिनका जन्म हुवा है उन सभी बच्चों का टीकाकरण इस अभियान मे हो जाएगा ओर देश कोरोना मुक्त भारत की ओर तेजी से आगे बढ़ने मे सक्षम होगा. 

Coronavirus Vaccination बच्चों नाम रजिस्टर  कैसे करें?

  •   आगे दिए हुए लिंक पर क्लिक कर    www.cowin.gov.in आप co win पोर्टल ओपन करे
  • “रजिस्टर/साइन इन” टैब पर क्लिक करें ओर अपना मोबाईल नंबर प्रविष्ट करे
  • फोन नंबर डालने के बाद send OTP पर क्लिक करे
  • आप के मोबाईल पर कुछ मिनटों  मे OTP प्राप्त होगा ओटीपी के साथ लॉग इन करें
  • अगर वही मोबाईल  नंबर का यूज रहे हैं जिसके साथ आपने टीकाकरण के लिए पहले रजिस्ट्रैशन  किया है तो ऊपर दाएं कोने पर सदस्य जोड़ें पर क्लिक करें.
  • अब आप को  आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि अपलोड करने के लिए कहा जाएगा. यदि आप के पास है तो उसे उपलोड करे
  • यदि आप के बच्चों के नाम पर  आधार कार्ड, पैन कार्ड नहीं है तो घबराना मत आप अपने बच्चों की स्कूल आइडी भी अपलोड कर सकते है
  • अब आप को  अपना स्थान, पिनकोड, पूछा जाएगा  अपना पिन कोड डाल के नजदीकी टीकाकरण केंद्र का चयन करे
  • अब आप  अपना स्लॉट बुक करना शुरू करें और उसके बाद बुक अपॉइंटमेंट पर टैप/क्लिक करें.
  • ओर आपके समय अनुसार अपने बच्चे को Coronavirus Vaccination अपॉइंटमेंट ले 

 

अन्य खबरे पढे 

CORONAVIRUS VACCINATION से पहेले जान इन जरूरी चीजों का रखे विशेष ध्यान 

IPL 2022 आईपीएल इतिहास के top 10 सिक्स hitter

 

Home loan सबसे कम इन्टरेस्ट रेट पर होम लोन देने वाली 10 बैंक

 

14 major Requirements for google AdSense Approval in Hindi

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *