covid19 vaccine लेने से पहले जान ले ये जरूरी बाते

Spread the love

 

covid19 vaccine
covid19 vaccine

मुंबई : देश मे कोरोना वैक्सीन टीकाकरन अभियान शुरू हो चुका है । आज न्यूज 21सत्य का प्रहार  कोविड वैक्सीन से जुड़ी हर एक बात बताएगा कोविड वैक्सीन लेने से पहले आप को कुछ खास  बात का ध्यान रखना पड़ेगा न्यूज 21 सत्य का प्रहार आप को बताएगा कहा ये वैक्सीन फ्री मिलेगी (free covid19  vaccine )ओर भारत ओर क्या है इसकी असली कीमत ( price of covid  vaccine) ओर कहा मिलेगी वैक्सीन।

दो दिन पहेले देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने खुद कोविड वैक्सीन ले के देश मे कोरोना मुक्त भारत अभियान का शंख नाद कर दिया है ओर भारत मे आम जनता के लिए कोविड वैक्सीन उपलब्ध करा दी है ।  आम आदमी को ये वैक्सीन 2 चरणों मे लेनी है ओर इसका दूसरा चरण डॉक्टर के निर्देश अनुसार दिया जाएगा।

 

जाने क्या है इस कोविड वैक्सीन के अब तक के परिणाम (Effect & side effects of covid vaccine )

भारत मे अब तक 1.63 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका दिया जा चुका है । अब तक दिए गए ड़ोस  से किसी पर भी कोई प्रतिकूल प्रभाव side effects नहीं देखा गया है । जो की भारत मे बनी इस वैक्सीन के लिए एक गर्व की बात है ओर कोरोना से जूज रहे समाज के लिए एक सुखद समाचार है ।  बहोत ही कम लोगों मे इस वैक्सीन के कुछ  हल्के साइड इफेक्ट देखे गए है ।

  • बुखार के साथ हल्का सर दर्द यह आम बात है ।
  • हल्की सी कमजोरी
  • इन्जेक्शन स्थल पे दर्द सूजन या जलन

बड़ी संख्या मे  विशेषज्ञों ने इस बात को रेखांकित किया है   की इन मामलों साइड इफेक्ट की काफी  छोटी  संख्या उम्मीद जाती है ओर यह एक साधारण बात है ओर इस से लोगों को वैक्सीन लेने से पीछे नहीं हटना चाहिए ।  ओर न्यूज 21 सत्य का प्रहार भी भारत के हर उस आम नागरिक से यही अपील करता है की देश को कोरोना मुक्त करने के लिए आप भी टीका आवश्य लगाए.

भारत  मे बनी दोनों co vaccine ओर  covidshiled  कोरोना के रोकथांब के लिए 84 % प्रभावी है ।

टीका  करन से पहेले  इन बातों का रखे ध्यान :

1 ) यदि किसी  व्यक्त को दावा ,ड्रग्स या इन्जेक्शन  की कोई भी ऐलर्जी है तो  वैक्सीन लेने से पहेले डॉक्टर को सूचित करे  डॉक्टर ऐसे केस मे एक पूर्ण रक्त गणना CBC) टेस्ट  करके  , c reactive प्रोटीन ओर ige लेवल को चेक करके आगे के दिशा निर्देश जारी करते है ओर आप को सही  मेडिकल सलाह देते है ।

2) वैक्सीन लेने से पहले अच्छी तरह  से  खाना खाए ओर यह सुनिश्चित करे की आप के भोजन मे पूरा आहार रहे खाली पेट  वैक्सीन ना ले  ओर संभव हो तो वैक्सीन से पहले ओर बाद मे थोड़ा आराम जरूर करे।

3) मुदमह ( diabetes) ,रक्तचाप  (ब्लड प्रेशर )  यह सुनिश्चित करे की वैक्सीन लेने से  पहेले  यह दो चीजे  नियंत्रित रहे ।  कैंसर रोगी विशेषतः केमेयोथेरओपी  वाले वाले रुग्ण डॉक्टर की चिकित्सा सलाह का पालन करे।

4) टीकाकरन  केंद्र या अस्पताल मे जाते समय मास्क पहने सामाजिक दूरी रखते हुए covid  के सभी दिशा निर्देश का पालन करे ।

 

टीकाकरन के बाद :

किसी भी तत्काल,गंभीर ऐलर्जी  के प्रतिक्रिया से  बचाव के लिए टीका लिए गए व्यक्ति पर टीकाकरन केंद्र पर ही  निरक्षण किया जाता है ओर डॉक्टर द्वारा नजर रखी जाती है इस लिए डॉक्टर से बिना कहे टीका करन केंद्र  ना  छोड़े  यदि किसी भी प्रकार की कोई साइड इफेक्ट ऐलर्जी लगे तो तुरंत डॉक्टर को सूचित करे।

इन्जेक्शन स्थल पर दर्द सूजन ओर बुखार यह एक आम बात है ओर हर प्रकार के वैक्सीन के बाद यह रहते है इस लिए इस बात की चिंता न करे इस मे घबराने वाली कोई बात नहीं है । ठंड लगने ओर थकान जैसे कुछ अन्य दसाइड इफेक्ट की उम्मीद की जा सकती है  लेकिन यह कुछ ही दिनों मे दूर हो जाते है ओर इस पर भी कोई घबराने वाली बात नहीं है ।

किन लोगों को वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए :

 

  • अगर किसी व्यक्ति की immunity  प्रतिरक्षा प्रणाली  बहोत ही कमजोर हो डॉक्टर के मुताबिक तो वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए
  • अगर कोई इंसान 2 या अधिक गंभीर बीमारी से ग्रसित हो तो डॉक्टर की सलाह आवश्य ले
  • अगर किसी व्यक्ति को पहला ड़ोस लेने के बाद गंभीर ऐलर्जी या रिएक्शन हुए हो तो उन्हे दूसरा ड़ोस नहीं लेना चाहिए लेकिन यह खुद से डॉक्टर को उस ऐलर्जी या रिएक्शन के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी दे ओर डॉक्टर को तय करने दे ये सच मे कोई गंभीर ऐलर्जी है या नहीं ।
  • अगर आप को किसी दवा से या किसी फूड से पहले से ऐलर्जी हो तो उस स्थिति मे भी वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए 
  • किसी को खून की बीमारी हो या bleeding disorder ऐसे व्यक्ति को वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए ।
  • जिन्हे खून पतला होने की दवाइए शुरू है ऐसे लोग भी वैक्सीन ना ले
  • किसी को platelet की कमी हो उन्हे वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए

 

कितनी प्रभावशाली है वैक्सीन COVID19 VACCINE  :

दुनिया के सभी वैज्ञानिकों का मानना है की भारत मे बनी को वैक्सीन लग भाग 85% तक  कोरोना मे प्रभावशाली है ओर दुनिया मे सबसे कम साइड इफेक्ट सिर्फ भारत मे बनी को वैक्सीन मे है । अमेरिका सहित विश्व के सभी देशों मे भारत मे बनी को वैक्सीन ही दी जा रही है

 

COVID19 VACCINE से जुड़ी यह महत्वपूर्ण बाते समझ ले :

वैक्सीन हमारे शरीर  प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सिखाती है की  बाहरी खतरे  को कैसे पहचान है ओर लढ़ना  है । इस मामले मे वायरस जो कोविड 19 का कारण बनता  है । आमतोर पर पर वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा का निर्माण करने के लिए शरीर को कुछ सप्ताह का समय लगता है ओर वैक्सीन का इफेक्ट होने मे भी कुछ सप्ताह लगते है ।  इसका सीधा सीधा अर्थ यह है की टीकाकरन के बाद मे भी कुछ सप्ताह तक मास्क पहने ओर सामाजिक दूरी रखे । टीकाकरन के तुरंत बाद लापरवाही से कोविड को आमंत्रित न करे  टीकाकरन के तुरंत बाद संक्रमित व्यक्ति के संपर्क मे आने से कोविड हो सकता है इसका कारण  यह है की शरीर मे प्रतिरक्षा दीवार बनी नहीं है उसे बनने  के लिए  कुछ सप्ताह दे ।

इसलिए मास्क ओर सामाजिक दूरी बाबाये रखे

 

कोरोना वैक्सीन का दूसरा  ड़ोस कितने दिन बाद लेना चाहिए :

मित्रों दो ड़ोस मे कम से कम 4 हपते का टाइम रहना चाहिए महाराष्ट्र ओर कोरोना का दूसरा ड़ोस आप 46 दिन के अंदर ले सकते है।  COVILDSHILD वैक्सीन कंपनी के मुताबिक दूसरा ड़ोस 4 -6 हपते मे लेने के बाद वैक्सीन का बेहतर परिणाम होने का दावा किया है जीसे देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने दूसरा ड़ोस 42 दिन के बाद देने का निर्णय किया है ।  आप वैक्सीन का दूसरा ड़ोस 46 दिन से पहेले ओर 30 दिन के बाद ले सकते है।

कहा मिलेगी  कोरोना वैक्सीन  covid19  vaccine क्या है कीमत :

कोविड वैक्सीन सभी  सरकारी अस्पताल, जिला  सरकारी अस्पताल  ओर government  सरकारी मेडिकल कॉलेज मे मिलेगी

भारत सरकार ने भारत   बाइओ टेक  कंपनी से लगभग 295 प्रति ड़ोस के हिसाब से खरीद है  ओर यह कीमत मे मे टैक्सेस  नहीं है इसलिए मेडिकल शॉप मे इस की कीमत जादा हो सकती है ।

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सभी जेष्ठ  नागरिकों के लिए कोविड वैक्सीन फ्री मे देने का निर्णय लिया 65 साल जादा आयु वाले  सभी नागरिकों को सरकारी अस्पताल मे  कोविड वैक्सीन फ्री मे मिलेगी ।

बिहार मे मिलेगी फ्री वैक्सीन

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने चुनाव मे दिया वादा निभाते हुए प्रदेश के सभी नागरिक को के लिए वैक्सीन फ्री देने का निर्णय किया है यदि आप भी  बिहार से हो तो आप को यह वैक्सीन फ्री दी जाएगी

1 अप्रैल 2021 से 45 वर्ष आयु के सभी नागरिक को covid19   vaccine  मिलेगी

भारत के प्रधान मंत्री ने कोरोना वैक्सीन टीकाकार पार्ट 2  की घोषणा करते हुए कहा है की अब 45 आयु के ऊपर के सभी नागरिकों को सरकारी अस्पताल मे कोरोना की वैक्सीन फ्री मे मिलेगी 1 अप्रैल 2021 से कोरोना वैक्सीन का दूसरा चरण  शुरू होने वाला है ।

news 21  सत्य का प्रहार अपने सभी वाचकों से अनुरोध करता है की आप का समय आने पर टीका आवश्य लगाए ओर माँ भारती  कोरोना से मुक्त करे  टीका लगा के कोरोना मुक्त भारत अभियान की शूरवात करे ।

 

1 मे 2021 से 18 साल के उप्पर के सभी लोगों को वैक्सीन फ्री मे देने का निर्णय मोदी सरकार ने लिया है । केंद्र की मोदी सरकार राज्य को फ्री वैक्सीन देगी । 18 साल के उप्पर के सभी लोग co win एप या आरोग्य सेतु एप पर रेजिस्ट्रैशन कर के वैक्सीन ले सकते है याद रखे वैक्सीन के 2 ड़ोस है ओर आप को दोनों बार रेजिस्ट्रैशन कर के ही वैक्सीन लेना होगा । वैक्सीन के पहले ओर दूसरे ड़ोस मे 30 दिन का अंतर अनिवार्य है ओर दूसरा ड़ोस आप 42 दिन के अंदर ही ले सकते है ।

कोविड 19 वैक्सीन पर कुछ अक्सर पूछे  जाने वाले सवाल का समाधान 

1) मै diabetes मधुमेह  ओर high blood pressure उच्च रक्तदाब  का मरीज हूँ   मै वैक्सीन लू या नहीं ।

उत्तर : देखे  कोरोना का सबसे जादा खतरा diabetes ओर high blood pressure वाले मरीजों को है ।  यह दो सामान्य बीमारी है ओर इसमे वैक्सीन लेनी ही है । वैक्सीन लेने से पहेले आप का मुदमेह ओर bp दोनों को नियंत्रित रखे  वैक्सीन लेने से पहले रात को ही अपनी दवाइए ले सुबह जल्दी भोजन कर के वैक्सीन ले । 

आप की diabetesओर bp दोनों की जानकारी टीकाकरण केंद्र मे मौजूद डॉक्टर को दे । टीकाकरण केंद्र मे आप की BP वैक्सीन देने से पहेले चेक की जाएगी ओर यदि Bp मे अधिक प्रमाण मे असमानता देखि जाती है तो टीकाकरण केंद्र मे मौजूद डॉक्टर उस बात का निर्णय लेंगे आप को वैक्सीन देनी है या नहीं । diabetes मे भी यही है । आप आपके पुराने reports साथ ले जाए ओर आप को जो मेडिसन या दवा चल रही है उस बात की पूरी जानकारी डॉक्टर को आवश्य दे टीकाकरण केंद्र पर मौजूद डॉक्टर आप की सेवा के लिए ही है कृपया खुद डॉक्टर ना बने ओर अफवा पर ध्यान ना दे । 

2) क्या  महिलाओ मे periods  मासिक धर्म  मे वैक्सीन लेना सही safe है ?

उत्तर : देखे महिलाओ मे periods  मासिक धर्म आम बात है ओर जैसे आप  दूसरी दवा या इन्जेक्शन लेती है वैक्सीन भी उसी तरह है । व्हाट्स एप ओर facebbok पे चल रहे msg का कोई आधार नहीं है । हा लेकिन आप की ब्लीडिंग जादा होती है ओर पेरिडस मे आप कमजोर महसूस करती है कमर दर्द रहता है तो आप periods के पहेले या बाद मे भी वैक्सीन ले सकती है  यह केवल आप के पिरिडस के दर्द के साथ इन्जेक्शन का दर्द ना हो इस लिए बाकी periods  के दौरान  भी आप की immunity अच्छी रहती है वैक्सीन लेने मे कोई समस्या नहीं है । 

3) मै 18 साल से कम उम्र का हूँ  क्या मै वैक्सीन ले सकता हूँ ?

18 साल से कम उम्र उम्र के लोगों के लिए अभी भारत सरकार ने अनुमति नहीं दी है ओर वैक्सीन बनाने वाली दोनों कंपनी ने अभी सिर्फ 18 साल के उपर कि मर्यादा रखी है यदि 18 साल से कम उम्र का व्यक्ति लेना भी चाहे तो डॉक्टर उसे वैक्सीन नहीं देंगे । 

4) वैक्सीन की दोनों ड़ोस ली है मै कोविड 19 से संक्रमित  हो सकता हूँ क्या ओर दोनों ड़ोस लेने के बाद संक्रमण फैला सकता है क्या ?

जी हाँ कोविड 19 वैक्सीन 80% असरदार है 20 % का संक्रमण का डर रहता है वैक्सीन सिर्फ आप मे covid 19 के वायरस से लड़ने के लिए आप के शरीर मे अंटीबॉडी तयार करती है इस लिए संक्रमण फैलने का  खतरा रहता है आप मास्क तब तक पहना है जब तक भारत के सभी 18 साल के उपर के लोगों को टीका नहीं लग जाता ।

5) क्या मै वैक्सीन की बाद मेरी अन्य मेडिसन antibiotics,pain killer cough सिरप ले सकता  हूँ ?

जी जरूर आप के इन्जेक्शन स्थल मे दर्द ना हो इस लिए आप को डॉक्टर paracetamol ओर पैन किलर देते ही है तो सामान्य दवा आप ले सकते है लेकिन किसी गंभीर बीमारी मे आप का इलाज चल रहा है तो आप टीकाकरण केंद्र के डॉक्टर को आप की दवा की जानकारी दे वो आप को सही सलाह दे सकते है ।

6) वैक्सीन का पहला ड़ोस लेने के बाद covid 19 positive हुआ हूँ दूसरा ड़ोस कब ले । 

कोविड 1 9 संक्रमण से ठीक होने के बाद आप के अंदर अंटीबॉडीस  पहेले से तयार होती है अगर पहेले ड़ोस के बाद आप कोरोना से संक्रमित हुए ओर ठीक हुए हो तो उस बात की जानकारी आप डॉक्टर को दे दूसरा ड़ोस लेना है या नहीं या कितने दिन बाद लेना है यह डॉक्टर आप के ऐन्टिजन टेस्ट ओर covid 19 टेस्ट रिपोर्ट के हिसाब से तय करेंगे जो व्यक्ति ओर प्रकर्ति के हिसाब से अलग हो सकते है ।


Spread the love

2 thoughts on “covid19 vaccine लेने से पहले जान ले ये जरूरी बाते

Leave a Reply

Your email address will not be published.