covid 19 इन गलतियों की वजह से सक्रिय हुआ कोरोना

Spread the love

new strin covid 19 in india

 

मुंबई : मित्रों भारत मे कोरोना वायरस की फिर से एक बड़ी लहर देखी  जा रही है (covid19 in india ) लेकिन क्या आप जानते है covid 19 in India मे  फिर सक्रिय होने मे आम जनता का बड़ा हात है । हमारी रोज की की छोटी छोटी गलतियों ने कोरोना वायरस को फिर से सक्रिय कर दिया है ।  आज हम आप को  किन गलतियों की वजह से दोबारा कोविड 19 वायरस(covid 19 in india ) सक्रिय हुआ ओर इन गलतियों को सुधारने के उपाय बताएंगे ।

आम जनता द्वारा  की जा रही इन  बड़ी गलतिया जो कोरोना वायरस को  बार बार आमंत्रित कर रही है । (covid19 ) :

1 गलत तरीके से  sanitizer का उपयोग

मित्रों सनीटायझर  साबुन  से हात होनी की एक वैकल्पिक संकल्पना है।  कोरोना की रोकथांब  के सबसे पहिला उपाय है साबुन से हात धोना। । मित्रों सत्य की प्रहार टीम के सर्वेक्षण मे यह देखा गया की सनीटायझर का इस्तमाल करते वक्त लोग बार बार कुछ गलतिया कर रहे । ओर यह यह गलतियों सिर्फ लोग ही नहीं हॉस्पिटल, गवरमेंट ऑफिस बैंक ओर सभी शासकीय ठिकानों मे जो व्यक्ति sanitizer स्प्रे करता है वो यह गलती करता है

  • हात पर काफी कम मात्र मे sanitizer स्प्रे करना
  • आप की हथेली यानि हात के palm पर थोड़ी मात्र मे sanitizer डालना जो की उंगली तक जाने मे पर्याप्त ना हो
  • मित्रों आप सभी जानते है sanitizer मे अल्कोहल होता है जो कम समय मे हवा मे उड जाता है sanitizer अगर उंगली तक ना पोहनचे तों आप की उँगलिया उस अवस्था मे कोरोना का संक्रमण केरी कर सकती है ।
  • यह याद रखे आप किसी भी चीज को जब छु ते है ।  ऐसी अवस्था मे आप की उंगली की ऊपरी सतह ज्यादा उपयोग मे आती है ।  आप की हथेली या पाम बहोत कम बार उपयोग मे आता है खस कर तब जब आप डॉओर बेल बजा रहे हो , किसी पेन  या ऑफिस मे मे मौजूद समान इधर उधर कर रहे हो या ऑफिस के टॉइलट मे नल का उपयोग कर रहे हो पहेले आप की उंगली संपर्क मे आती है बाद मे आप की हथेली।
  • इसी लिए यह ध्यान रखे आप के हात के साथ साथ आप के उँगलिया ओर उंगली ओर नाखून के बीच की दरारे भी 100 % sanitized होनी चाहिए कुन्की  covid 19 वायरस इतना सूक्ष्म  होता है की वह खुली आँखों से दिख नहीं पाता ओर वो आप के हात के अति सूक्ष्म भाग  पर भी चिपक सकता है । covid 19 in India

2 मास्क का गलत तरीके से उपयोग

मित्रों हमारे सर्वेक्षण मे यह देखा गया है की लगभग 30% से जादा लोगों को मास्क का उपयोग कहा ओर कैसे करना चाहिए यह पता ही नहीं ।  लोग घर से तो मास्क पहन कर निकलते है लेकिन कोई मित्र ओर परिचित मिलने पर नाक ओर मुह से मास्क निकाल कर उससे बात करने लग जाते है ।

अरे भाई साहब कोरोना हवा से नहीं बलकि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क मे आने से होता है ।  इसीलिए किसी मित्र परिचित से मिलने पर मास्क न उत्तारे आप की आवज काफी बड़ी है । आप के परिचित को वो मास्क के अंदर से भी सुनाई पड़ेगी ओर आप का चेहरा भी अति सुंदर है ओर आप के परिचित ने उस चेहरे को कई बार देखा है इसलिए कृपा करे ओर आप के चेहरे को मास्क के अंदर ही रहने दे ।

बहन जी आप भी अपने सुंदर चेहरे पर मास्क लागए रखे यह  covid 19 से तो आप का बचाव करेगा ही साथ मे आप के लिए सन स्क्रीन का भी काम करेगा। जिस से आप के चेहरे पर ओर निखारआएगा । 

कुछ हमारे  आमिर दिल के गरीब भाई ओर बहने जो मास्क की बजाय कपड़े का इस्तमल करते है जो की एकदम सही है लेकिन उन से भी कुछ गलती हो जाती है। जैसे मास्क या कपड़ा ना धोना ओर वही दूसरे दिन इस्तमाल करना । 

डॉक्टर ओर विशेषज्ञों  का मानना है की कोरोना वायरस कपड़े की सतह पर 3 दिन जिंदा रह सकता है । मित्रों इसी लिए अपने कपड़े या मास्क को रोज  साबुन से धोए  ओर जो वायरस विश्व मे करोड़ों लोगों की जान ले रहा है उसे हर शाम साबुन लगा के धो धो कर मारे ।

3  वैक्सीन लेने वाले दादाजी ओर दादी जी आप कर रही हो यह बहोत बड़ी गलती वैक्सीन लेने के बाद भी मास्क है जरूरी

मित्रों सत्य का प्रहार पहले ही आप को बता  चुका है की वैक्सीन लेने के बाद  शरीर मे कोरोना वायरस  से  लड़ने के लिए एक दीवार बनती है यह प्रक्रिया पूरी  होने  मे 4 -5 हपते तक  का समय लगता है । अगर आप ने वैक्सीन लेने से पहले क्या सावधानी लेनी चाहिए यह न्यूज नहीं पढ़ी तो यहा क्लिक कर के अभी पढे  कोरोना वैक्सीन लेने से पहिले सावधानी   इसी लिए वैक्सीन लेने वाले सभी पूज्यनिय वयस्क लोगों से प्रार्थना है आप को मास्क, ओर सामाजिक दूरी बरकरार रखते हुए कोविड के उन सभी नियमों का पालन करना चाहिए ।

अब वैक्सीन लेने से पहिले की प्रक्रिया कई लोगों ने नहीं पड़ी  वो बिना मास्क के फिर रहे है ओर ऊपर से वैक्सीन को दोष दे रहे है । हमारे  टेलीविजन वाले पुरोगामी मीडिया तो करीना कपूर के  बच्चे तैमूर के बारे मे न्यूज दिखाने  मे व्व्यस्थ  रहते है । नहीं तो हमारे राजीव खंडेकार साहब महाराष्ट्र मे वैक्सीन कम आई   इस जूठ की न्यूज बना कर कैसे दिखाऊ इसी मे समय बर्बाद करते है ।

3 घर मे आणि वाली डेली निडस के सामानों का sanitation करे बगर उसे उपयोग मे लाना

मित्रों मिडेल क्लास हो, लोअर मिडल क्लास हो, या गरीब हो हम सभी घर मे कुछ डेली निडस के वस्तु लाते है जैसे दूध, सब्जी ओर फ़िल्टर पानी यह ओर अन्य कई चीजे लेकिन क्या हम इन चीजों को sanitized  करते है ? जिन के घर दूध  पाकिट  मे आता है  क्या वह लोग पाकिट घर लाने के बाद होते है ? नहीं ना ? जो लोग दूध के पाकिट को भी sanitized  करते है वह लोग पोस्ट के अंत मे comment जरूर करे, ताकि कोरोना की इस जंग मे आप भी किसी का आदर्श बने ओर लोग आप को भी हीरो माने ।

क्या हम सब्जी को हल्के गरम पानी  हमारे महाराष्ट्र प्रचलित शब्द “कोमट  पानी” से धो के उसे  कम से कम 4 घन्टे अलग रख कर उपयोग मे लाते है ? नहीं ना ? जो लोग इस तरह सब्जी ओर फ्रूट को sanitized करते है वो भी comment मे अपना नाम जुरुर लिखे

मित्रों जो लोग  इस गलती को करते है क्या आप को नहीं लगता आप कोरोना को आमंत्रण दे रहे है ? एक ओर हमारे प्रधान मंत्री दुनिया मे कोरोना के खिलाफ इस जंग का नेत्रत्व कर रहे है ओर हम इन छोटी छोटी गलतियों की वजह से कोरोना को आमंत्रित कर कोरोना के खिलाफ जंग मे रोड़ा अटका  रहे है ?

4 एक ड्रेस को बगर  धोए  दूसरे दिन  पहना कर रहा है कोरोना  का प्रसार

मित्रों हमारे देश मे लोअर मिडिल क्लास  खास कर पुरुष वर्ग मे साधारण रूप मे एक ड्रेस 2-3 दिन पहनी जाती है ओर हमारे गरीब मजदूर किसान  भाइ को तो गरीबी के कारण एक ड्रेस 10 दिन भी पहनी पड़ती है । 

ओर कई गरीब भाइ ऐसे है जिन्हे एक ही ड्रेस कई कई महनों तक गुजरा करना पड़ता है ।  कई बार आप बाहर जाते है ओर किसी संक्रमित जगह से कोरोना का वायरस आप के कपड़ों मे लग जाता है ओर कपड़े की सतह पर कोरोना का वायरस 3-4 दिन तक रहता है ।  इसीलिए बाहर से आने के बाद पहले अपने कपड़े धो ले ।  या कम से काम उसके उप्पर डेटोल मिश्रित पानी चिढ़क कर उसे दूसरे दिन पहने कुनकी यह हमारे मजदूर बहियों की व्यथा है जिन के पास  एक जोड़ी कपड़े रहते है ।

जो लोग यह हेल्थ न्यूज पढ़ रहे है वो सभी  गरीब किसान मजदूर भइयों  को बताए डेटोल जैसा डिसेनफेक्टनट सरकारी अस्पताल से मिलता हो तो उन्हे बताए ओर नहीं  तो मेडिकल स्टोर से सस्ता डिसेनफेक्टनट खरीद ने मे उनकी मदत करे । हो सके 30-40 रुपए  की बात है  आप ही दिला दे वो मजदूर मजदूरी करता है इसी  लिए देश चलता है ।

किसी एक  जोड़ी कपड़े मे रहने वालों को एक बार अपना पुराना ही सही कपड़ा दे के देखे उसके चेहरे पर लाखों करोड़ों की मुस्कान आएगी  ओर जो लोग यह मदत करेंगे वो comment  बॉक्स मे अपना  नाम जरूर  लिखेंगे ताकि आप से प्रेरणा लेके ओर भी लोग इस कार्य मे जुड़ पाए ।  ड्रीम एलेवन पे ipl  की टीम बहोत बना ली अब देश के लिए देशभकतों की टीम बनाने का वक्त है मित्रों ओर इस मैच मे कोरोना को हरा कर एक सुरक्षित भारत के भविष्य के फाइनल मे जाने की बारी है ।

sanitization
covid 19 in india

कोरोना की रोख थांब  के सही  उपाय (covid 19 in india )

 

  • जितना हो सके sanitizer  की बजाय   साबुन से हात धोने का प्रयास करे 
  • हात धोने वाले पानी मे डेटोल  जरूर डाले थोड़ी बदबू आएगी लेकिन जिंदगी बच जाएगी
  • यदि किसी जगह पर पानी ओर साबुन  न हो तो sanitizer का उपयोग करे sanitizer पूरे हात उंगली ओर हात की पीछे वाली साइड पर भी लगाए
  • विशेषज्ञों  का मानना है की डबल मास्क कोरोना से बचाव मे जादा फायदा देता है । इसीलिए हो सके तो डबल मास्क आवश्य पहने ।
  • किसी भी व्यक्ति से बात करते वक्त मुह ओर नाक पर मास्क जरूर लगाए  रोज मास्क को धो के ही उपयोग मे ले
  • वो सभी व्यक्ति जिन्होंने वैक्सीन ली है सभी मास्क का प्रयोग करे ओर कोविड 19 के सभी नियमों का पालन करे वैक्सीन लेने से आप एक दिन मे शक्तिमान या धर्मेन्द्र न बने, वैक्सीन का दूसरा ड़ोस लेने के 1 से 2 महीनों के बाद इस वैक्सीन का 84% प्रभाव होता है ।
  • घर मे लाने  वाले डेली निडस का sanitation  जरूर करे दूध डिब्बे लाते हो तो डिब्बे का घर मे लाते  ही उप्पर से धो ले दूध बंद पाकिट मे भी लाते हो तो उस पाकिट को खोलने से पहले साबुन लगा के धो ले
  • सब्जी फ्रूट  हल्के गरम पानी जैसा हमारे सीएम साहब कहते है “कोमट पानी ” से धो के ही उपयोग मे ले
  • घर मे आते ही अपने कपड़े धोने के लिए डाले हो सके तो नहा  ले
  • भारत सरकार ओर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जारी किए गए कोविड 19 के खिलाफ के सभी नियमों का पालन करे सामाजिक दूरी बनाए रखे
  • याद रखे दो गज दूरी मास्क है जरूरी 

मित्रों देश भक्ति का मतलब सिर्फ 15 अगस्त के दिन तिरंगा लेके घूमना नहीं होता देश भक्ति जंग मे दिखती है ओर आज यही जंग कोरोना के खियाफ़ चल रही है यह जंग हम एक बार जीत के लापरवाह हो गए इसी लिए कोरोना दोबारा सक्रिय हुआ है । हमे जादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बस खुद की गलती सुधारे ओर देश बचाए । ( covid 19 in india ) इस कोरोना वायरस को देस बाहर करे

देश हित  मे इस न्यूज  की लिंक  को सभी  लोगों तक फॉरवर्ड  करे ओर वेबसाईट मे आते ही पॉप अप मे allow notification पर click करे इस से देश ओर दुनिया की खबर  सीधा आप के मोबाईल मे आएगी । सत्य के साथ करते है हम झूठ पे कड़े प्रहार

 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.