इन 20 घरेलू ब्यूटी टिप्स अपने चेहरे को बनाए सुंदर ओर आकर्षक

क्या आप भी घरेलू ब्यूटी टिप्स अपना के प्रियंका चोपड़ा ओर आलिया भट्ट जैसे सुंदरता की धनी होना चाहती है ? तो अप का यह सपना इस पोस्ट को पढ़ते पढ़ते आज पूरा होने वाला है. जी हाँ आज हम को प्राकृतिक ओर नैसर्गिक रूप से सुंदरता प्रदान करने वाले आसान 20 घरेलू ब्यूटी टिप्स पूरी प्रक्रिया के साथ बताने वाले है  जिस से आप भी बॉलीवूड हेरोइन की तरह सुंदर ओर आकर्षक दिखने लगेंगी. 

1. प्राकृतिक, कोमल एक्सफोलिएंट के लिए शहद और ओट्स फेस मास्क की घरेलू ब्यूटी टिप्स।

चेहरे की सुंदरता के लिए एक्सफोलिएशन एक जरूरी प्रक्रिया है त्वचा मे जमे धूल मिट्टी के अति सूक्ष्म कण तथा डेड स्किन को त्वचा से हटाने की प्रक्रिया को एक्सफोलिएशन कहा जाता है आम तोर पर लोग महेंगे ओर केमिकल युक्त एक्सफोलिएंट मास्क का उपयोग करते है जिस से त्वचा को नुकसान हो सकता है. आप घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए प्राकृतिक, सौम्य एक्सफोलिएंट के लिए शहद और ओट्स का फेस मास्क बना सकते हैं।
यह नैसर्गिक फेस मास्क आप की त्वचा से डेड स्किन सेल, धूल मिट्टी को प्राकृतिक तरीके से हटाएगा साथ ही आप की त्वचा को इस से कोई नुकसान नहीं होगा। बाजर मे मिलने वाले केमिकल की तुलना मे यह प्रकर्तिक फेस मास्क 90 % तक सस्ता होता जो मात्र 5 से 10 रुपये के अंदर ही तयार होगा.
सामग्री :   1 डेढ़ कप ओट्स यानि (जई ) 
                    2 दोचम्मच शहद 
                    3  गर्म पानी
यह कैसे करना है:
एक फूड प्रोसेसर में डेढ़ कप ओट्स को तब तक पीसना शुरू करें जब तक कि यह एक महीन पाउडर न बन जाए। एक छोटे कटोरे में, दो बड़े चम्मच जई का पाउडर, दो बड़े चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच गर्म पानी मिलाएं। कोमल, गोलाकार गतियों का उपयोग करते हुए इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर गर्म पानी से धो लें।
जई आपकी त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करने में मदद करेगा, जबकि शहद एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लैमटरी लाभ प्रदान करता है। अपने ताज़ा और चमकदार रंग का आनंद लें
2. घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए चीनी और नारियल तेल से बना प्राकृतिक लिप स्क्रब. 
लिप्स यानि होंठ महिला  की सुंदरता का एक अहम हिस्सा है. अधिक गर्मी, सर्दी या अन्य प्राकृतिक कारणों की वजह से लिप्स का सूखापन या लिप्स पर डेड स्किन आती है.  इसके लिए जादातर महिला महेंगे ओर केमिकल स्क्रब को इस्तमाल करती है जोहोंठ के लिए तो नुकसान दायक है साथ मे मुह के अंदर भी केमिकल जाने से गंभीर समस्या होती है। 
लेकिन आप को चिंता करने की आवशकता नहीं.  घरेलू ब्यूटी टिप्स  आप की इस समस्या का समाधान है चीनी ओर नारियल तेल से बना प्राकृतिक लीप स्क्रब. जो आप के लिप्स की नैसर्गिक रूप से सुंदरता बढ़ाता है ओर ये बिल्कुल फ्री ओर आसान तरीके से बनाया जता है । 
घरेलू ब्यूटी टिप्स
घरेलू ब्यूटी टिप्स
सामग्री : नारियल तेल ओर चीनी बराबर मात्रा मे 
खुद का लिप स्क्रब बनाना आपके होठों को देखने और स्वस्थ महसूस करने का एक शानदार तरीका है। अपना खुद का लिप स्क्रब बनाने के लिए, बस चीनी और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिला लें।

उपयोग करने के लिए, बस स्क्रब को अपने होठों पर एक गोलाकार गति में रगड़ें और फिर गर्म पानी से धो लें। यह स्क्रब आपके होठों को प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएट करने में मदद करता है, जबकि नारियल का तेल उन्हें पोषण और मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है। न केवल आपके होंठ मुलायम और चिकने महसूस होंगे, बल्कि वे स्वस्थ और अधिक मोटे भी दिखेंगे।

Table of Contents

3. घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए सेब के सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर प्राकृतिक टोनर बनाएं

चेहरे की त्वचा के लिए टोनर क्रीम अत्यंत लाभदायक होती है यह आपके चेहरे की त्वचा का ph लेवल संतुलित रखती है. टोनर आपके त्वचा को इस तरह टाइट रखती है जिससे नए पोंर्स नहीं आते ओर पुराने पोंर्स भर जाते है. टोनर के नियमित उपयोग से आप मुहासे ओर कील मुहासे जैसी समस्या से छुटकारा पा सकती है. 
केमिकल वाले टोनर का प्राइस 350 से 600 तक है लेकिन घरेलू ब्यूटी टिप्स आप एप्पल साइडर विनेगर ओर पानी से  इस टोनर को बिल्कुल फ्री मे बनाकर 100 % पैसे बचा सकती है साथ ही यह प्राकृतिक टोनर बाजार वाले केमिकल की तरह कोई दुष्परिणाम नहीं करेगा. 
 सामग्री :  एप्पल साइडर विनेगर & पानी
अपना खुद का प्राकृतिक टोनर बनाने के लिए, बस एक छोटे कटोरे या कंटेनर में सेब साइडर सिरका और पानी के बराबर भागों को मिलाएं। फिर  मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाने के लिए एक कॉटन बॉल या पैड का उपयोग कर सकते हैं।
एप्पल साइडर विनेगर अपने एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है, जो लालिमा, मुँहासे और अन्य त्वचा की जलन को कम करने में मदद कर सकता है।
यह आपकी त्वचा के पीएच को संतुलित करने, अतिरिक्त तेल को कम करने और स्वस्थ रंग को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है।
पानी विनेगर को घोलने में मदद करता है, जिससे यह आपकी त्वचा पर उपयोग करने के लिए काफी कोमल हो जाता है। इस प्राकृतिक टोनर को एक सप्ताह तक रेफ्रिजरेटर में एक एयरटाइट कंटेनर में रखा जा सकता है।

4. हेयर की घरेलू ब्यूटी टिप्स लिए एवोकाडो, जैतून का तेल और शहद को मिलाकर एक पौष्टिक हेयर मास्क. 

ऐश्वर्या रॉय जैसे सुंदर लंबे बाल हर महिला की चाहत होती है. इसीलिए आपकी बालों की सुरक्षा के लिए पेश ही हमारी अगली घरेलू ब्यूटी टिप्स एवोकैडो, जैतून का तेल, और शहद से बना घेरेलू हेयर मास्क 
एवोकैडो, जैतून का तेल, और शहद का उपयोग करके एक पौष्टिक हेयर मास्क बनाना आपके बालों को अच्छा दिखने और महसूस करने का एक शानदार तरीका है!
सामग्री :1 एक पका हुआ एवोकाडो 2 दो बड़े चम्मच जैतून का तेल 3 बड़ा चम्मच शहद
यह हेयर मास्क  कैसे करना है:
1. एक कटोरी में एक पका हुआ एवोकाडो, दो बड़े चम्मच जैतून का तेल और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर शुरुआत करें।
2. सामग्री को एक साथ मैश करने के लिए एक कांटा या एक ब्लेंडर का उपयोग करें जब तक कि वे एक मोटी पेस्ट न बना लें।
3. मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं, सुनिश्चित करें कि आपका पूरा सिर ढका हुआ है।
4. मास्क को लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसे गर्म पानी से धो लें।
घरेलू ब्यूटी टिप्स वाले हेयर मास्क के फायदे
इस हेयर मास्क के हैं कई फायदे! एवोकैडो विटामिन और खनिजों से भरा होता है जो बालों के रोम को पोषण और मजबूत करने में मदद करता है। जैतून का तेल बालों को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और चमक बढ़ाता है,
जबकि शहद नमी को लॉक करने में मदद करता है। यह मास्क घुंघराले बालों को कम करने, वॉल्यूम बढ़ाने और आपके बालों को मुलायम और रेशमी बनाने में भी मदद करता है।

5.त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देने के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स केले के फेस मास्क का उपयोग. 

हमने पहेली घरेलू ब्यूटी टिप्स मे जाना था चेहरे को एक्सफोलिएंट करने वाला फेस मास्क.  लेकिन इस घरेलू ब्यूटी मे त्वचा को हाइड्रैट रखने ओर पोषण देने वाले फेस मास्क को जानते है जो रूखी त्वचा के लिए अत्यंत जरूरी है.  केले का फेस मास्क आपकी त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देने का एक शानदार तरीका है।
 सामग्री :1 पका हुआ केला 2 सादा दही के 2 बड़े चम्मच 3  1 बड़ा चम्मच शहद

घरेलू ब्यूटी टिप्स वाले  केले के फेस मास्क को कैसे बनाए :

मास्क बनाने के लिए आपको केवल एक केला और कुछ अन्य सामग्री चाहिए। केले को तब तक मैश करके शुरू करें जब तक कि यह एक मलाईदार स्थिरता तक न पहुँच जाए।

फिर इसमें थोड़ा शहद और दही मिलाएं, इन दोनों में मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक गुण होते हैं। सामग्री को एक साथ मिलाएं और मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें।

केले का फेस मास्क आवश्यक विटामिन और खनिज जैसे विटामिन सी और पोटेशियम प्रदान करके आपकी त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देने में मदद कर सकता है। शहद नमी को सील करने में मदद करता है, जबकि दही त्वचा के प्राकृतिक तेलों को संतुलित करने में मदद करता है।यह मास्क  त्वचा को शांत करने में भी मदद करता है, जिससे यह नरम और कोमल महसूस करता है।

6 घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए शहद, नींबू का रस और दलिया मिलाकर  फेशियल क्लींजर बनाएं।
फेशियल क्लींजर आप के चेहरे से मैक अप, धूल डेड स्किन सेल को हटाने का काम करते है केमिकल वाले महंगे फेशियल क्लींजर का उपयोग करने के बजाय आप घरेलू ब्यूटी टिप्स मे अपना खुद का प्राकृतिक फेशियल क्लींजर बना सकती हैं. 
घरेलू ब्यूटी टिप्स का फेशियल क्लींजर के लिए सामग्री : 1 एक बड़ा चम्मच 
                                                                                            2  शहद,
                                                                                            3 नींबू का रस 1 चम्मच
घरेलू ब्यूटी टिप्सका फेशियल क्लींजर कैसे बनाए 
अपना खुद का प्राकृतिक फेशियल क्लीन्ज़र बनाना आसान है और  पैसे बचाने और आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने का एक शानदार तरीका हो सकता है। अपना प्राकृतिक फेशियल क्लींजर बनाने के लिए, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 चम्मच ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच दलिया मिलाएं। इन सामग्रियों को तब तक मिलाएं जब तक कि इनका पेस्ट न बन जाए। इस्तेमाल करने के लिए पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।
फायदे 
यह प्राकृतिक क्लीन्ज़र गंदगी, तेल और अशुद्धियों को हटाने में मदद करेगा और साथ ही आपकी त्वचा को कोमल और हाइड्रेटेड महसूस कराएगा। . शहद, नींबू का रस और दलिया मिलाकर प्राकृतिक फेशियल क्लींजर के लाभ।
प्राकृतिक फेशियल क्लीन्ज़र आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने का एक शानदार तरीका है। जब आप शहद, नींबू का रस और दलिया एक साथ मिलाते हैं, तो आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं।
शहद एक प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट है, मतलब यह त्वचा में नमी को रोककर आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। नींबू के रस में प्राकृतिक कसैले गुण होते हैं जो त्वचा से अतिरिक्त तेल को दूर करने में मदद करते हैं।
ओटमील एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है जो फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है। ये सभी सामग्रियां मिलकर एक शक्तिशाली प्राकृतिक फेशियल क्लीन्ज़र बनाती हैं जो आपकी त्वचा को बेहतर दिखने और महसूस करने में मदद कर सकता है।
7 घरेलू ब्यूटी टिप्स प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में समुद्री नमक का उपयोग करें
प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में समुद्री नमक का उपयोग आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएट करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यह त्वचा से अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का भी एक शानदार तरीका है, जिससे यह नरम और चिकना महसूस होता है।
समुद्री नमक का उपयोग करने का लाभ यह है कि यह खनिजों और पोषक तत्वों से भरा होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं, जैसे कि मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम। यह एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक भी है, इसलिए यह सूजन को कम करने और ब्रेकआउट के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।
एक्सफोलिएंट के रूप में समुद्री नमक का उपयोग करने के लिए, बस कुछ बड़े चम्मच समुद्री नमक को कुछ बड़े चम्मच तेल (जैसे नारियल या जोजोबा तेल) के साथ मिलाएं और धीरे-धीरे त्वचा पर एक गोलाकार गति में मालिश करें। गर्म पानी से धो लें और थपथपा कर सुखा लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक या दो बार उपयोग करें

8. घरेलू ब्यूटी टिप्स  चीनी, जैतून का तेल और नींबू के रस को मिलाकर एक प्राकृतिक फेस स्क्रब बनाएं।

एक प्राकृतिक फेस स्क्रब बनाना आसान है और आप अपनी रसोई में पहले से मौजूद सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। एक साधारण स्क्रब बनाने के लिए, 1 चम्मच जैतून का तेल, 2 चम्मच चीनी और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं।
चीनी एक्सफोलिएट करने में मदद करती है और जैतून का तेल और नींबू का रस त्वचा को हाइड्रेट और चमकदार बनाने का काम करता है। मिलाने के बाद, स्क्रब को अपनी त्वचा पर कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे मालिश करें और फिर गर्म पानी से धो लें। यह साधारण स्क्रब मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने, रोमछिद्रों को खोलने और आपकी त्वचा को चिकना और हाइड्रेटेड महसूस करने में मदद करता है।

9 . प्राकृतिक मेकअप रिमूवर के रूप में नारियल के तेल का उपयोग भी एक अच्छी घरेलू ब्यूटी टिप्स।

नारियल का तेल एक उत्कृष्ट प्राकृतिक मेकअप रिमूवर है क्योंकि यह त्वचा पर कोमल होता है और मेकअप और गंदगी को आसानी से तोड़ सकता है। यह फैटी एसिड और विटामिन से भी भरपूर होता है, जो त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है।
मेकअप रिमूवर के रूप में नारियल के तेल का उपयोग करने के लिए, बस अपने चेहरे और गर्दन पर थोड़ी मात्रा में मालिश करें, फिर इसे एक नम कपड़े या सूती पैड से पोंछ लें। अतिरिक्त लाभ के लिए आप आवश्यक तेलों की कुछ बूंदों के साथ नारियल का तेल भी मिला सकते हैं।
एक प्राकृतिक मेकअप रिमूवर के रूप में नारियल के तेल का उपयोग करने के लाभों में शामिल हैं: यह गैर-परेशान है, यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, यह सूजन को कम कर सकता है, यह त्वचा को पर्यावरणीय तनाव से बचाने में मदद करता है, और यह मुँहासे के निशान की उपस्थिति में सुधार करने में मदद कर सकता है।

10 .घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए  नारियल तेल, बेकिंग सोडा और अरारोट पाउडर से  प्राकृतिक डिओडोरेंट बनाएं।

अपना खुद का प्राकृतिक डिओडोरेंट बनाना उन कठोर रसायनों से बचने का एक शानदार तरीका है जो अक्सर स्टोर से खरीदी गई किस्मों में पाए जाते हैं। अपना खुद का डिओडोरेंट  बनाने के लिए, आपको बराबर भागों में नारियल का तेल, बेकिंग सोडा और अरारोट पाउडर मिलाना होगा। नारियल का तेल नमी जोड़ता है और त्वचा की जलन और सूखापन को कम करने में मदद करता है। बेकिंग सोडा गंध को बेअसर करने में मदद करता है और अरारोट पाउडर नमी को अवशोषित करने में मदद करता है।
घरेलू ब्यूटी टिप्स वाले प्राकृतिक डिओडोरेंट के  फायदे :
प्राकृतिक डिओडोरेंट का उपयोग करने के कई फायदे हैं। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए यह बहुत अच्छा है, क्योंकि यह कठोर रसायनों और सुगंधों से मुक्त है। यह एक अधिक प्राकृतिक विकल्प भी है जिसमें संभावित रूप से हानिकारक पदार्थों का उपयोग शामिल नहीं है। इसके अतिरिक्त, यह स्टोर से खरीदी गई किस्मों की तुलना में कम खर्चीला हो सकता है। अपना खुद का प्राकृतिक डिओडोरेंट बनाना सिंथेटिक अवयवों का उपयोग किए बिना सुरक्षित रहने और अच्छी महक पाने का एक शानदार तरीका है।
11 . घरेलू ब्यूटी टिप्स एलोवेरा को नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह इस्तेमाल करें।
एलोवेरा एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है!इसमें विटामिन और खनिज होते हैं जो त्वचा को पोषण और हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। बस एक ताजा एलोवेरा का पत्ता लें और जेल को सीधे त्वचा पर लगाएं।
आप एलोवेरा उत्पाद जैसे लोशन और क्रीम भी खरीद सकते हैं जिनमें हाइड्रेशन के अधिक केंद्रित रूप के लिए एलोवेरा होता है। एलोवेरा त्वचा पर प्राकृतिक रूप से कोमल होता है और सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है।
एलोवेरा का उपयोग एक अच्छी घरेलू ब्यूटी टिप्स है साथ ही इसका आयुर्वेद मे काफी महत्व है 
12. चीनी और जैतून तेल का लीप स्क्रब यूज करना एक अच्छी घरेलू ब्यूटी टिप्स।
अपने होठों को चीनी और जैतून के तेल के स्क्रब से एक्सफोलिएट करना उन्हें स्वस्थ और मुलायम बनाए रखने का एक शानदार तरीका है। 1 चम्मच चीनी के साथ 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर शुरू करें।
इस मिश्रण को धीरे-धीरे अपने होठों पर सर्कुलर मोशन में रगड़ें।कुछ मिनट के लिए मिश्रण को ऐसे ही छोड़ दें, फिर इसे एक नम कपड़े से पोंछ लें।
यह घरेलू ब्यूटी टिप्स अपने होठों को चिकना और अच्छा दिखने में मदद करने के लिए आप इसे सप्ताह में एक बार इस्तमाल  सकते हैं!
13 चीनी, शहद और नींबू के रस से बना प्राकृतिक फेस स्क्रब है शानदार घरेलू ब्यूटी टिप्स।
चीनी, शहद और नींबू के रस को मिलाकर एक प्राकृतिक फेस स्क्रब बनाना आपकी त्वचा को निखारने का एक शानदार तरीका है! यह स्क्रब बनाना आसान है और इसे आपकी व्यक्तिगत त्वचा के प्रकार के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।
सामग्री: 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच चीनी
घरेलू ब्यूटी टिप्स वाला फेस स्क्रब कैसे बनाए 
स्क्रब बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच चीनी मिलाएं। कुछ मिनट के लिए इस मिश्रण को अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मसाज करें। गुनगुने पानी से धो लें और अपने चेहरे को थपथपाकर सुखा लें। इस प्राकृतिक फेस स्क्रब के फायदे अनेक हैं।
चीनी आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने और किसी भी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है, जबकि शहद और नींबू के रस में प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और दोषों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, शहद एक प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट है, जिसका अर्थ है कि यह नमी को बनाए रखने में मदद करता है।
14. नारियल तेल, अंडे की जर्दी और शहद को मिलाकर एक प्राकृतिक हेयर मास्क बनाना है बढ़िया घरेलू ब्यूटी टिप्स ।
 यह घरेलू ब्यूटी टिप्स आप के बालों को सुंदर सिल्की ओर मुलायम बनाने के लिए बहोत फायदेमंद है।  नारियल के तेल, अंडे की जर्दी और शहद के साथ एक प्राकृतिक हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल, 2 अंडे की जर्दी और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। सुनिश्चित करें कि सभी सामग्री अच्छी तरह से संयुक्त हैं।
मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
अपने बालों को गर्म पानी और हल्के शैम्पू से धो लें। यह प्राकृतिक हेयर मास्क बालों के लिए फायदेमंद है क्योंकि नारियल का तेल एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है और बालों से प्रोटीन के नुकसान को कम करने में मदद करता है। अंडे की जर्दी फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो आपके बालों को पोषण देने और मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।
शहद एक प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट है, जो बालों में नमी लाने में मदद करता है, जिससे बाल मुलायम और हाइड्रेटेड रहते हैं।
15. घरेलू ब्यूटी टिप्स मे चीनी, बादाम का तेल और समुद्री नमक को मिलाकर प्राकृतिक फुट स्क्रब बनाएं।
चीनी, बादाम का तेल, और समुद्री नमक का उपयोग करके प्राकृतिक फुट स्क्रब बनाना आपके पैरों को दुलारने का एक सरल और सस्ता तरीका है!घरेलू ब्यूटी टिप्स आप के फुट की सुंदरता मे चार चाँद लगाने वाली है। इसे बनाने का तरीका यहां दिया गया है:
सामग्री: – 2 बड़े चम्मच चीनी – 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल – 1 बड़ा चम्मच समुद्री नमक
घरेलू ब्यूटी टिप्स वाला फुट स्क्रब कैसे बनाएं:
1. एक छोटे कटोरे में चीनी और समुद्री नमक मिलाएं। 2. बादाम के तेल में धीरे-धीरे डालें और पेस्ट बनने तक मिलाएं। 3. स्क्रब को अपने पैरों पर लगाएं और कुछ मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें।4. गर्म पानी से धोएं और तौलिए से थपथपा कर सुखाएं.
इस प्राकृतिक फुट स्क्रब का उपयोग करने के लाभों में मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए पैरों को एक्सफोलिएट करना, कॉलस को कम करने और परिसंचरण में सुधार करने में मदद करना, आवश्यक तेलों के साथ त्वचा को पोषण देना और अपने पैरों को चिकना और मुलायम महसूस करना शामिल है।
इम्यूनिटी बूस्टइंग फूड्स इन हिंदी पोस्ट पढ़ने के लिए यंहा क्लिक करे click here 
16. घरेलू ब्यूटी टिप्स मे प्राकृतिक फेस स्क्रब बनाने के लिए शहद, नींबू का रस और दलिया मिलाएं।
शहद, नींबू के रस और दलिया का उपयोग करके एक प्राकृतिक फेस स्क्रब बनाना आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने और स्वस्थ महसूस करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। शहद एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट है, जो सूजन को कम करते हुए त्वचा को बचाने और ठीक करने में मदद करता है।
नींबू का रस एक प्राकृतिक कसैला है, जो अतिरिक्त तेल को कम करने और छिद्रों को खोलने में मदद करता है। दलिया एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और छिद्रों को खोलने में मदद करता है। साथ में, ये तीन सामग्रियां एक फेस स्क्रब बनाती हैं जो आपकी त्वचा को चमकाने, पोषण देने और उसकी रक्षा करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह पूरी तरह प्राकृतिक और बहुत कोमल है, इसलिए यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए बहुत अच्छा है!

17. घरेलू ब्यूटी टिप्स चीनी, नारियल तेल और आवश्यक तेलों को मिलाकर एक प्राकृतिक बॉडी स्क्रब बनाएं।

चीनी, नारियल तेल और आवश्यक तेलों का उपयोग करके प्राकृतिक बॉडी स्क्रब बनाना आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट और पोषण देने का एक सरल और प्रभावी तरीका है। घरेलू ब्यूटी टिप्स मे बनने वाला यह प्राकर्तिक स्क्रब  काफी कम कीमत मे तयार होगा
स्क्रब बनाने के लिए, 1 कप चीनी में ¼ कप नारियल का तेल और अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की 8-10 बूंदें मिलाएं। पूरी तरह से संयुक्त होने तक सामग्री को एक साथ मिलाएं। उपयोग करने के लिए, नम त्वचा पर अच्छी मात्रा में स्क्रब लगाएं और सर्कुलर मोशन में मालिश करें। गर्म पानी से धो लें और त्वचा को थपथपाकर सुखाएं।
यह स्क्रब फायदेमंद है क्योंकि यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएट करने, अशुद्धियों को दूर करने और रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है। चीनी के दाने मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में काम करते हैं, जबकि नारियल का तेल त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देने में मदद करता है। आवश्यक तेलों को आपकी व्यक्तिगत जरूरतों के अनुरूप चुना जा सकता है, चाहे आपको एक ऊर्जावान सुगंध या कुछ शांत करने की आवश्यकता हो। यह स्क्रब आपकी त्वचा को प्राकृतिक निखार देने का एक शानदार तरीका है!
18. बेकिंग सोडा का उपयोग  दांतों को सफेद करने वाली घरेलू ब्यूटी टिप्स ।
दांतों को बेकिंग पाउडर से साफ करना भी एक बेहतर घरेलू ब्यूटी टिप्स बेकिंग नैसर्गिक रूप से दातों का पीला पण हटा के आप के दांतों को चमकता है इस लिए आप से अनुरोध है की आप इस घरेलू ब्यूटी टिप्स को एक बार आवश्य आजमाए
19. घरेलू ब्यूटी टिप्स फेस मास्क बनाने के लिए शहद, दही और दलिया मिलाएं।
हमारी अगली घरेलू ब्यूटी टिप्स है शहद, दही और दलिया से एक प्राकृतिक फेस मास्क बनाना जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक निखार देने का एक शानदार तरीका है। यह फेस मास्क न केवल आपकी त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज करने में मदद करेगा, यह सूजन को कम करने, दोषों को कम करने और त्वचा की टोन को भी बाहर करने में मदद कर सकता है।
 घरेलू ब्यूटी टिप्स
घरेलू ब्यूटी टिप्स
मास्क बनाने के लिए, बस एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच कच्चा शहद, एक बड़ा चम्मच सादा दही और एक बड़ा चम्मच दलिया मिलाएं।
एक बार सामग्री अच्छी तरह से मिल जाने के बाद, मास्क को समान रूप से अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद,  गर्म पानी से धो लें और आपको स्वस्थ, अधिक चमकदार दिखने वाली त्वचा मिलेगी! यह घरेलू ब्यूटी टिप्स आप आवश्य ट्राइ करे

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *