T20 world cup से पहले महेंद्र सिंग धोनी ने जीता दिल

Spread the love

T20 world cup
T20 world cup

मुंबई: T20 world cup मे भारतीय क्रिकेट टीम के साथ मेंटोर के रूप मे जुड़े महेंद्र सिंग धोनी ने विश्व कप शुरू होने से पहेले ही दिल जीत लिया है. महेंद्र सिंग धोनी ने कुछ ऐसा काम किया है की BCCI के सचिव ने महेंद्र सिंग धोनी का शुक्रिया अदा किया. मेंटोर के रूप मे टीम इंडिया से जुड़े धोनी ने इस कम के लिए एक रुपया भी लेने से इनकार कर दिया. विश्व कप के दौरान टीम के साथ फ्री मे काम  करेंगे माही. 

महेंद्र सिंग धोनी यह नाम एक अजूबा है. वो जब पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय क्रिकेटर बन कर मैदान पर उतरा तो विरोधी ने कहा “माही मार रहा है”  फिर 2007 मे कप्तान बन कर माही जब वर्ल्ड कप मे उतरा तो पूरे विश्व ने कहा “माही वर्ल्ड कप जीत रहा है”  आज जब माही के पास जीतने के लिए मैच ही नहीं बचा तो माही ने कहा करोड़ों करोड़ों भारतीय क्रिकेट फँस के दिल ही जीत लेता हूँ. 

 पिछले महीने घोषित की गयी टीम इंडिया मे महेंद्र सिंग धोनी को भारतीय टीम के लिए मेंटोर चुना गया था.  इस टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ओर कप्तान विराट कोहली है. BCCI ने धोनी को लग भग 5 _ 10 करोड़  रुपए इस जॉब के लिए ऑफर किए थे. लेकिन महेंद्र सिंग धोनी ने राष्ट्र के प्रति अपना कर्तव्य समझ कर भारतीय टीम को फ्री मे अपनी सेवा देने का ऐलान कर दिया है. 

महेंद्र सिंग धोनी के देश प्रेम के कुछ दिल छु लेने वाले फैसले 

यह पहला मोका नहीं जब महेंद्र सिंग धोनी दिल को छु लेने वाला कोई निर्णय लिया हो.  2019 के वर्ल्ड कप के बाद धोनी ने अपनी सर्विसेस आर्मी को दी.  दरसल 2011 मे ही एक बुक लॉन्च के समारोह मे धोनी ने अपने रिटायरमेन्ट प्लान का जिक्र करते हुए कहा था.  “मै निवृत होते ही कुछ समय देश की आर्मी के लिए सेवा देना चाहता हूँ”2019 मे एक इंच से वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूटने के बाद माही भाइ सीधा आर्मी मे सेवा देने के लिए चले गए  ओर विक्रांत गुप्ता “धोनी अगले मैच मे खेलेंगे इस बात की खयाली पत्रकारिता मे खो गए” विक्रांत भाइ  महेंद्र सिंग धोनी दिमाग से नहीं दिल से पढ़ने की चीज है महेंद्र सिंग धोनी नाम एक है लेकिन धड़कता 140 करोड़ इंडिनस के मे है. 

पुलवामा  हमले के बाद आर्मी कैप पहनकर मैदान मे उतरना या अपने दस्तनों मे आर्मी का बैच महेंद्र सिंग धोनी ने अपने राष्ट्र के प्रति सेवा सद भाव को हमेशा उपर रखा है. 

धोनी का दिल छु लेने वाला रिटायरमेन्ट

विश्व कप 2019 के सेमी फाइनल एक इंच से दूर रह गया ओर माही करवा बिना घोषित किए ही रुक गया. आम तोर पर रिटायरमेन्ट एक खिलाड़ी के जीवन मे बहोत बड़ा पल होता है. लेकिन हार का जख्म ताजा था ओर महेंद्र सिंग धोनी जीत मे भी अपने भावना जाहीर नहीं होने देते. इंतजार किया भारत के 75 स्वतंत्रता दिवस का. 

जब देश अपनी आझादी के 75 वी साल गिरा मना रहा था उसी दिन मेहेंद्र सिंग धोनी ने अपनी जीत को माँ  भारती के नाम कर दिया ओर कहा “मै पल दो पल का शायर हूँ पल दो पल मेरी कहानी है”  ना कोइ प्रेस  ना कोइ सवाल ना कोई जवाब  सिर्फ एक ट्वीट ओर विश्व क्रिकेट का एक युग का अंत साथ दिया एक भरोसा ” कल ओर भी कोई आएगा जो मुझ से अच्छा खेलगा”

क्या होगा महेंद्र सिंग धोनी का मेंटोर के रूप T20 world cup मे फायदा 

खास कर टीम सिलेक्शन मे कोहली ओर शास्त्री बड़े मुकाबले मे गड़बड़ कर जाते है. कई बार देखा गया है टीम सिलेक्ट करते वक्त बड़े मुकाबले मे परफॉरमेंस के बजाय अनुभवी निरंतर फ्लॉप खिलाड़ी को मोका दिया जाता है. यही बात है की फाइनल मे टीम इंडिया चोक कर जाती है. महेंद्र सिंग धोनी का अनुभव देखे तो 2011 के वर्ल्ड कप सोरोव गांगुली ओर राहुल द्रविड दिग्गज को बाहर बीठा कर वर्ड कप की टीम चुनी गई थी बस आज ऐसे ही दिमाग से फैसले लेने की जरुरत है. 

बहोत सारे तक वाले पत्रकार टीम मे कलह है ऐसी गलत खबरे चला कर खुद का पेट पाल रहे है साथ ही वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट मे टीम इंडिया मे संदेह निर्माण करने का काम कर रहे टीम को एक जुट रखने के लिए धोनी का अनुभव काम आएगा. साथ मे यह भी एक त्रिकाल अभादित सत्य है की टीम मे कोइअंतर्गत कलह नहीं है ओर किसी को भी विराट कोहली के कप्तानी से समस्या नहीं है. जिन पत्रकारों को ये समस्या है उनका इलाज किसे के पास नहीं है.

युवा  खिलाड़ियों को  T20 world cup उत्साहित रखना ओर बड़े मैच मे बैहतर प्रदर्श के लिए मोटिवेट करना भी धोनी का रहेगा वर्ष 2007 मे नयी टीम के साथ ही धोनी ने वर्ल्ड कप जीता था.  ओर खास कर विराट कोहली का काम बाट के स्ट्रेस कम करना भी धोनी का काम रहेगा.

विराट कोहली का कप्तान के तोर पर आखरी T20 world cup होगा ओर इतने बड़े खिलाड़ी के पास विश्व कप तो होना चाहिए ओर विश्व कप जितना पूरे इंडिया का सपना पूरा है जीसे देश का भूतकाल मेहेंद्र सिंग धोनी देश का वर्तमान विराट कोहली ओर देश का भविष्य रोहित शर्मा मिल कर पूरा करेंगे.  

 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.