How to join Indian cricket क्रिकेटर कैसे बने

Spread the love

आप मे से बहोत से लोग,या आप के बच्चे क्रिकेट मे अपना कैरियर बनाना चाहते होंगे ।  मगर आप को पता नहीं टीम इंडिया मे शामिल होने का रास्ता। (how to join Indian cricket team.) तो आज news21सत्य का प्रहार आप को बताएगा टीम इंडिया मे शामिल होने का रास्ता. भारत मे सभी जगह  टेनिस बॉल से खेली जाने वाली क्रिकेट,गली क्रिकेट होती है,कुछ फ़्रेंड्स की टीम बनाई ओर ओर मैच खेला. यह गली क्रिकेट या हम इसे तहसील लेवल की क्रिकेट भी कह सकते है। इन मे बहोत युवा प्रतिभावान खिलाड़ी होते है जो देश के लिए क्रिकेट खेल सकते है। उन प्रतिभावान खिलाड़ी को आगे का सफर कैसे  तय करना है यह आज हम पूरे विस्तार से बताएंगे । How to join Indian cricket 

how to join Indian cricket team

 भारतीय क्रिकेट टीम मे शामिल होने महत्वपूर्ण  स्टेप्स How to join Indian cricket team:

स्टेप वाइज़ समझते है की क्रिकेटर  बनने लिए आप को  किन सिलेक्शन प्रोसेस से गुजरना होगा.  

1 Academic cricket या  club cricket :

How to join Indian cricket FIRST STEP

सबसे  पहेले आप जिस भी सिटी मे रहते है उधर क्रिकेट क्लब या क्रिकेट अकादमी मे अड्मिशन लीजिए। यह नहीं है की प्रतिभावान क्रिकेटर बनने के लिए आप को महेंगी  क्रिकेट अकादमी मे ही अड्मिशन लेना है आप किसी भी सस्ती ओर authorized क्रिकेट अकादमी मे शामिल हो के क्रिकेट खेल सकते है। 

क्रिकेट अकादमी मे कोचेस आप की क्रिकेट देखेंगे आप को क्रिकेट के skills सिखाएंगे ओर आप यदि उस  अकादमी के बेहतरीन प्लेयर की सूची मे शामिल होते हो तो आप को club cricket के मैच खेलने का मोका मिलता है। यह लोकल टूर्नामेंट होते है आप का प्रदर्शन यंहा अच्छा होता है तो आप  का सिलेक्शन डिस्ट्रिक्ट लेवल पर होता है । 

2 District level cricket जिला स्थरिय  क्रिकेट 

डिस्ट्रिक्ट लेवल क्रिकेट खेलने के लिए ट्रायल या सिलेक्शन कैम्प होते है मगर आप के लोकल टूर्नामेंट के प्रदर्श पर ही आप का चुनाव जिला स्थरिय  क्रिकेट टीम मे होता है ।  डिस्ट्रिक्ट लेवल क्रिकेट आप की क्रिकेट जीवन की पहिली पायदान है आप के भारतीय क्रिकेटर बनने का सफर यंहा से शुरू होता है । 

 

3 Inter district level cricket अंतरजिला स्थरिय  क्रिकेट 

यंहा  डिस्ट्रिक्ट vs डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट होते है ।  यह वो पायदान है जहा आप  विभन्न खिलाड़ी के साथ मिलकर क्रिकेट प्रतियोगिता मे हिस्सा लेते है.  यंहा पर आप की क्लब क्रिकेट से लेकर डिस्ट्रिक्ट लेवल तक की परफॉरमेंस ध्यान मे रहकर ही आप का चयन होता है । 

4  inter Divisional or state  cricket राज्य स्थरिय क्रिकेट 

Inter district लेवल के बाद सिलेक्टर सभी प्लेयर की परफॉरमेंस को एक बार फिर से रिव्यू करते है । ओर परफॉरमेंस अच्छा होने पर डिवीजन की टीम मे सिलेक्ट करते है । लेकिन  इन्टर डीवजीनल क्रिकेट के लिए ट्रियल्स भी होते है राज्य के अलग अलग जिले से बेहतरीन खिलाड़ी इस ट्रायल मे शामिल होते है ट्राइलस के अलग अलग राउन्ड के बाद ही आखरी टीम घोषित होती है । 

राज्य स्थरिय क्रिकेट मे सीनियर ओर जूनियर दो टीम चुनी जाती है अन्डर 19 ओर अन्डर 23 राज्य के अनुसार हर साल इस के ट्रायल होते है.

कुछ राज्य मे हो सकता है इन्टर डिस्ट्रिक्ट परफॉरमेंस के आधार पर ही टीम चुनी जा सकती है.  

यंहा पे इन्टर डिवीसीजनल टूर्नामेंट के मैच होते है ओर आप को इन मैच मे बेहतरीन परफॉरमेंस के साथ साथ आप की फिट्नस पर भी पूरा ध्यान देना होगा क्यूंकि यंहा से आप भारतीय क्रिकेट के से सिर्फ 3 कदम की दूरी पर है । इस टूर्नामेंट के बेहतरीन खिलाडीओ को एक कैम्प मे बुलाया जाता है । जीसे रणजी 30 खिलाड़ी का  कैम्प कहते है । 

How to join Indian cricket

5 Ranji 30men’s camp रणजी कैम्प 

इन्टर डिवीजनल की टीम मे से परफॉरमेंस के आधार पर रणजी कैम्प मे खिलाड़ी को बुलाया जाता है । इस मे ट्रायल भी होते है लेकिन आप की पिछली परफॉरमेंस को भी ध्यान मे रहकर इस कैम्प मे आपका सिलेक्शन होता है ।  इस कैम्प मे कोचेस आप को ट्रैनिंग देते है ओर आप की प्रदर्श पर निरंतर नजर रखी जाती है । 

रणजी कैम्प मे सभी कोचेस ओर सिलेक्टर इंटरनेशनल लेवल के होते है ।  आप के निरंतर ट्रायल लिए जाते है ओर अंत मे बेहतरीन 15 प्लेयर को रणजी टीम मे चुना जाता है ।  ओर यह भी हो सकता है की कम खिलाड़ी को भी चुना जाए कुयँकी  वर्तमान मे कुछ प्लेयर रणजी टीम  मे मौजूद होते है । 

How to join Indian cricket

6  Ranji cricket  or first class cricket रणजी टीम या प्रथम श्रेणी क्रिकेट 

How to join Indian cricket

भारत की प्रथम श्रेणी क्रिकेट रणजी को कहा जाता है ओर यह विश्व की सबसे बड़ी प्रथम श्रेणी क्रिकेट है। आज भी रोहित शर्मा,विराट कोहली तथा अन्य अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी समय मिलने पर रजनी मे खेलते ही है ।  बस इस बात से अंदाज लगाए की रणजी क्रिकेट की गुणवत्ता क्या है। रणजी ट्रॉफी मे भारत की 28 राज्य मे से 38 टीम हिस्सा लेती है । 

यदि आप को इंटरनेशनल क्रिकेट खेलनी है तो आप को इन 38 रणजी टीम के 570 खिलाड़ी मे से सबसे बेहतर क्रिकेट खेलनी होगी  यदि आप बल्लेबाज है तो शतक पे शतक ओर वो भी लंबे शतक लगाने होंगे ।  कई बार आप के शतक भी आप को टीम इंडिया मे जगह नहीं दे सकते इस लिए आप को डबल सेन्चरी  ही लगानी होगी आप की परफॉरमेंस दिन प्रतिदिन बढ़नी होगी । आप गेंदबाज हो तो 5 विककेट्स के आगे ही आप को सोचना है 

रणजी ट्रॉफी के मैच के दौरान बीसीसीआई के अधिकारी ओर भारतीय टीम के के सिलेक्शन टीम मौजूद रहती है।   यंहा आप के परफॉरमेंस के साथ साथ आप की फिट्नस ओर आप का discipline भी देखा जाता है.  

How to join Indian cricket

रणजी मे सिलेक्टर की नजरों मे आने के लिए इन बातों का ध्यान रखे (Keep these things in mind to be in the eyes of the selector in Ranji)

  • अगर आप बैट्स्मन हो तो आप को लंबे स्कोर करने होंगे
  • साथ मे आप का स्ट्राइक रेट भी बेहतर होना चाहिए 
  • आप को खास कर इंटरनेशनल गेंदबाजों को लक्ष कर उनको टारगेट करना है  ओर आप के बेहतरीन शॉट खेलने है तभी आप की नाम की चर्चा होगी 
  •  मैच विनिंग परफॉरमेंस ही सिलेक्टर का ध्यान आप तक खिच सकती है 
  • आप गेंदबाज हो तो आप को इंटरनेशनल खिलाड़ी को लक्ष कर उनको आउट करना पड़ेगा 
  •  अगर आप विकेट्स तो जादा से जादा लेनी है साथ मे रन भी कम देने है 
  • आप की फील्डिंग भी सबसे बेहतरीन होगी तो ही सिलेक्टर का ध्यान आप पर जाएगा 

 

यदि आप की रणजी मे परफॉरमेंस सबसे बेहतरीन रहती है ओर टीम इंडिया मे जगह खाली रहती है तो सिलेक्टर आप का नाम बीसीसीआई को सूचित करते है ओर आप को टीम इंडिया  मे शामिल होने के लिए एक फिट्नस टेस्ट  देना होता है । 

7  yo yo  fitness test (How to join Indian cricket )

टीम इंडिया मे सिलेक्ट होने के बाद आप को यो-यो  फिट्नस टेस्ट देनी होती है। जिस मे आप की फिट्नस अन्तराष्ट्रिय स्थर की है या नहीं यह देखा  जाता है। यदि आप इस टेस्ट को पास करते है तो ही आप भारतीय क्रिकेट टीम मे शामिल हो सकते है। 

How to join Indian cricket

 

 

How to join Indian cricket इस न्यूज के अलावा अन्य खबरे भी पढे :

ग्लोबल वार्मिंग के भारत ओर भारतीय अर्थ व्यवस्था पर परिणाम यंहा पढे 

इस जानकारी को व्हिडिओ  के   माध्यम से  देखने के लिए  यंहा क्लिक करे 

टीम इंडिया बनी आईसीसी रैंकिंग मे फिर नंबर वन 


Spread the love

2 thoughts on “How to join Indian cricket क्रिकेटर कैसे बने

Leave a Reply

Your email address will not be published.